समझे कि Google blogger में free blog बनाने की 10 limitation क्या है? - full guide.


🌽


Google blogger में free blog बनाने की limitation क्या है? यह एक unique post है ज्यादातर bloggers को इसके बारे में पता होना चाहिए.

Blogspot( blogger) क्या है? 

यह Google (blogspot.com) का एक subdomain है। आपको अपना खुद का एक डोमेन भी खरीदना चाहिए और इसे ब्लॉग पर करना चाहिए। BlogSpot Google का सबसे लोकप्रिय मुफ्त CMS (Content Management System Platform) सामग्री प्रबंधन प्रणाली मंच है जिस पर हम मुफ्त में ब्लॉग पोस्ट बना सकते हैं। आप एक नक्शा भी बना सकते हैं और ब्लॉगर एक बहुत ही महत्वपूर्ण विचार है जिसे आपको 100% समय और असीमित बैंडविड्थ मिलती है, जिसका अर्थ है कि आपका ब्लॉग हमेशा शानदार रहेगा। इस सेवा का उपयोग करने के लिए Google के लिए Gmail अनिवार्य है। इस अवधारणा में, आपको Google ब्लॉगर की सीमाएँ जानने की आवश्यकता है। यह सीमा भविष्य में बदल सकती है। अब हम सिर्फ अपडेट के बारे में जानेंगे। यह पोस्ट Google ब्लॉगर की कुछ सीमाओं पर चर्चा करती है। जैसे कि ब्लॉग स्पॉट की 10 सीमाएँ जिन्हें आपको जानना आवश्यक है ताकि आप सभी bloggers को blog कर दें, फिर आपको उन सीमाओं के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि आपको घर पर ब्लॉग बनाने के लिए लोग नहीं मिलते हैं। एक-एक करके देखते हैं। आइए पहले उनके बारे में जानें |


Google blogger में free blog बनाने की  limitation- 

Blogspot की इन 10 सीमाओं के बारे में आपको पता होना चाहिए।

*1 एक खाते से कितने ब्लॉग बनाए जाने चाहिए?


एक single Google account से, ब्लॉग स्पॉट उपयोगकर्ताओं को Google खाते में अधिकतम 100 ब्लॉक का विकल्प देता है, जो बहुत अधिक है, हालांकि, कोई भी 100 ब्लॉक नहीं बनाता है, लेकिन 100 ब्लॉक पर पूरे फोकस के साथ ब्लॉग बनाना बेहतर है ।  यदि आप 100 ब्लॉक लेते हैं, तो Google किसी भी समय आपके खाते को disable कर सकता है।

 #2.क्या एक ब्लॉक में कितनी पोस्ट होना चाहिए?

ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करने की कोई सीमा नहीं है। इसका मतलब है कि आप एक असीमित पोस्ट प्रकाशित कर सकते हैं, लेकिन 50 पोस्ट के बाद एक कैप्चा समाधान करना होगा। आप पोस्ट को प्रकाशित करने के बाद कभी भी पोस्ट को संपादित या संशोधित कर सकते हैं।

#3. ब्लॉगस्पॉट में इमेज की साइज .

आप blog पर 1GB तक की  photos अपलोड कर सकते हैं। आपके द्वारा अपलोड की गई कोई भी इमेज, Picasa में संग्रहीत की जाती है जिसे Google द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यदि आप किसी ब्लॉक से image हटाते हैं, तो image पिकासा में बना रहेगा। इसे हटाने के लिए, direct picasa से हटाना होगा।

#4.इमेज स्टोरेज लिमिट image storage limit क्या है?

blogspot पर  image limit 1GB है, लेकिन आप 15GB स्टोरेज,  image ,files और documents के लिए Google ड्राइव या Google Plus का उपयोग कर सकते हैं और आपकी सभी फाइलें Google ड्राइविंग में होंगी और आप भविष्य में कभी भी उन्हें हटा सकते हैं।

#5.PHP और MYSQL जैसे वेब भाषाओं की स्थापना।

PHP एक बहुत ही शक्तिशाली और उपयोगी वेब भाषा है जिसका उपयोग आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर फ़ंक्शन जोड़ने के लिए किया जाता है लेकिन ब्लॉगर PHP भाषा का समर्थन नहीं करता है, इसके लिए आप अन्य वेब होस्टिंग सेवा का उपयोग कर सकते हैं। Mydql ब्लॉगर पर उपलब्ध नहीं है।

#6. Blogspot में लेबल की सीमा।

हर पोस्ट को label करना बहुत जरूरी है। जिसका उपयोग पोस्ट category-wise का support करने के लिए किया जाता है, आप ब्लॉग स्पॉट से एक ब्लॉग स्पॉट के लिए 5000 लेबल तक सेट कर सकते हैं। आप प्रत्येक पोस्ट में 20 unique labels सेट कर सकते हैं। जो बहुत ज्यादा है और कोई भी इतना नहीं कर सकता है।

#7.Blog पेज KI SIZE.

ब्लॉग स्पेस पर मुख्य पृष्ठ(main page) या संग्रह पृष्ठों(archive pages ) की सीमा 1 एमबी है।

#8.FAVICON SIZE Limit.

blogspot आपको favicon image जोड़ने का विकल्प भी देता है जिसमें आप केवल 16 * 16 dimension की या केवल चौकोर image अपलोड कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप एक फ़ेविकॉन जोड़ना चाहते हैं, तो आपको पहले इसे image resize में बदलना होगा। फ़ेविकॉन की अधिकतम आकार सीमा 100 kb है जो कि 100KB की छवि के आकार से बड़ी होगी, आप अपलोड नहीं कर पाएंगे।

#9.Blog Auto Members Team Limit.

Blogspot पर, आप अधिकतम 100 सदस्यों की एक टीम बना सकते हैं, जो बहुत कुछ है और यदि कोई व्यवस्थापक है तो आप जब चाहें तब सदस्यों को जोड़ सकते हैं। घंटा भी बढ़ा सकते हैं।

#10.PERMALINK STRUCTURE का ध्यान रखें।

Permalink के बारे में ब्लॉगस्पॉट पर एक बड़ी समस्या है, जो प्रत्येक पोस्ट के लिए permalink (वेबसाइट / दिनांक / पोस्ट) की संरचना है, भले ही आप मैन्युअल रूप से permalink मेनू टाइप करें, संरचना एक ही होगी - https: // world wide web। hindimeblog .in / 2018/20 / Ye-Hai-Google-Blogspot-Par-Free-Blog-Ki-Limits.html, इसके साथ एक और बड़ी समस्या यह है कि जब भी आप तारीख बदलते हैं, तो आपकी अनुमति की तारीख भी अपडेट हो जाती है। है। , जो आपके पेज रैंक और उस पोस्ट के ट्रैफ़िक को प्रभावित करता है।

#11.Google Blogger limits per account:-

1. variety of blogs you'll be able to create: 100 per account.


2. About me "Profile information: 1200 characters.

3. Profile interests and favorites: 2000 characters in each region.

4. variety of blogs to follow: 300 blogs per account.

5. Image Size:

a) pictures via post editor: should be 1600px wide (or) high. If you upload dimensions greater than 1600px, it will be increased to 1600px.

B) Image for template background: no limits. But remember, it shows the effect on page speed. So try to upload only images with low dimensions.

6. Image File Size:

A) Image uploaded via post editor: no more than 8 MB.

B) Background for template image: The image can change to Template> Customize> Background. Image background size should not exceed 300KB.

7. Storage capacity of images: Google service is providing 1GB of free space for image hosting through Picasa web album service. The size of the images depends on the Google Plus account.

A) If you have Google+: Photo size is up to 2048X2048 px. Video length up to 15 minutes. If you upload photos via Google+, your free storage quota is not counted in your storage. All photos will be uploaded as an album to the Picasa image storage account. The storage of images is computational, giving only 1 GB of free storage.

B) If you do not signup to Google: Photos up to 800 X 800pixels. Video up to 15 minutes. (Do not count free storage).

#12.Blog limitations:-

1. Blog Speed Title: 90 Characters.

2.Sub Domain Name Length: 37 characters.

3. Creative description length: 500 characters.

4. Authors / Members: Invitation of 100 members per blog.

5. Number of static pages: 20 pages per blog.

6. Number of posts: No limit (unlimited).

7.Number of Labels: Around 5000 unique labels per blog.

#13.Post limits:-

1. Length of individual post: no limit.

2. Number of comments: no limit.

3.Number of Labels: 20 unique labels per post. (All labels must not exceed 200 characters per post).

5. Post name speed: 30 characters.

6. Length of submission: 4,096 characters per comment.

 

#14.Blogger Limit Complete List:-


1. Blogger Storage Limit - 15 GB Overall - Upgradable.


2. Blogger Page Limit - Various.


3. Blogger Post Limit - Unlimited.


4. Blogger size, location limits - Picasa maximum 15 GB photos - Upgradable.


5. Blog limit - 100 per account.


6. Blogspot Limit - NIL.


#15. आपके लिए BLOGSPOT कितना फायदेमंद है:-

आपके लिए BLOGSPOT कितना फायदेमंद है। सामान्य तौर पर ब्लॉगर बिना शुरुआती के ब्लॉगिंग का सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि अक्सर लोग पहले ब्लॉगर और बाद में ज्यादातर वर्डप्रेस पर आते हैं। क्योंकि वर्डप्रेस को ब्लॉक से अधिक पैसा कमाने का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। Blogspot की शर्तें और नीति बहुत मजबूत हैं। इसका उल्लंघन करने पर आपके ब्लॉग को बिना किसी चेतावनी के निलंबित कर दिया जाता है। आपने पोस्ट में ब्लॉगर का पूरा विवरण दिया है, अब आप तय करते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म कौन सा है।

#16.Blogger account suspension:-

ब्लॉगर खाता निलंबन Google सेवा के रूप में, ब्लॉगर के अपने सख्त नियम हैं और यदि आप ब्लॉगर की शर्तों का उल्लंघन करते हैं और आपका खाता निलंबित कर दिया जाएगा। ब्लॉगर आपके खाते को प्रतिबंधित करने के लिए कोई चेतावनी या अधिसूचना नहीं भेजेगा। यदि आप निलंबित हो जाते हैं तो आप अपने खाते तक नहीं पहुंच सकते हैं और कोई भी प्रतिबंधित ब्लॉग नाम पंजीकृत नहीं कर सकता है। इस कारण से आपके पास ब्लॉगर डोमेन के बजाय ब्लॉगर में अपना स्वयं का कस्टम डोमेन है। तो आपके पास अपने ब्लॉग का कुल नियंत्रण होगा। आप इस उत्तर की खोज कर रहे थे कि मेरे ब्लॉगर पर कितने ब्लॉग हो सकते हैं? और आपको सभी ब्लॉगर सीमाएँ मिल गईं।

#17.Conclusion:-

इन ब्लॉगर सीमाओं को आपके दिमाग को नहीं बदलना चाहिए और यह मुफ़्त है। यदि आपको अपने ब्लॉग पर अधिक नियंत्रण की आवश्यकता है, तो अपने WordPress ब्लॉग को Bluehost Hosting से शुरू करें। ये blogger.com पर ब्लॉगिंग की प्राथमिक मूल बातें हैं। हर ब्लॉगर को इन मूल बातों को जानना चाहिए। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्र के साथ सोशल मीडिया पर साझा करें - बस इस सामाजिक लिंक का उपयोग करें नीचे इस लेख को साझा करने और मुझे साझा करने के लिए धन्यवाद ...


Post a Comment

0 Comments