wordpress se online paise kaise kamaye-100 tarike.






वर्डप्रेस से ऑनलाइन पैसे कमाने के 100 तरीकों के बारे में



हेल्लो दोस्तों ,नमस्कार , मैं आज आपको  वर्डप्रेस से ऑनलाइन पैसे कमाने के 100 तरीकों के बारे में बताऊंगा | आप सबसे पहले इन प्रशनो का अवलोकन करे |
 ये शक करने की कोई बात नहीं हे की वर्डप्रेस सबसे अच्छी तरह से पसंद की जाने वाली "सामग्री प्रबंधन प्रणाली" है। भले ही आप एक वर्डप्रेस डेवलपर नहीं हैं, फिर भी वर्डप्रेस के साथ रहने के बहुत सारे अवसर हैं। वर्डप्रेस से ऑनलाइन पैसे कमाने के 101 तरीकों से आप अवस्य प्रेरित होंगे । चलो शुरू करते हे--

WordPress से पैसे कमाने के 101 तरीके   |

1. Sell themes on theme market: 

एक प्रीमियम थीम बनाएं और इसे Themeforest.net जैसे बाजारों में बेचें

2. Sell themes on your own website:  

अनुशंसित पढ़ना: मैंने स्वतंत्र रूप से वर्डप्रेस थीम बेचना सीखा है।

3. Start a Theme Club: 

 एक थीम क्लब शुरू करें: एक थीम मार्केटप्लेस बनाएं और डेवलपर्स को अपनी निर्देशिका में थीम अपलोड करने के लिए आमंत्रित करें। आपके द्वारा बेची जा रही थीम के लिए राशि का एक विशिष्ट प्रतिशत लेकर पैसा कमाएं।

4.Donation:

  मुफ्त थीम या प्लगइन्स बनाएं और PayPal दान स्वीकार करना शुरू करें।

5. Support:

  एक निशुल्क वाणिज्यिक थीम बनाएं और प्रीमियम समर्थन के लिए शुल्क लें।

6. Upgrades:

एक free थीम बनाएं और promote premium theme upgrades को बढ़ावा दें।

7. Theme Marketplace: 

एक थीम मार्केटप्लेस बनाएं और डेवलपर्स को अपनी थीम पर थीम अपलोड करने के लिए आमंत्रित करें।


8. A theme that supports a specific plugin: 

एक थीम बनाएं जो एक विशिष्ट प्लगइन का समर्थन करता है और इसे अपने बाजार पर बेचता है। उदाहरण के लिए, यहां बताया गया है कि कैसे Vocomers, सबसे लोकप्रिय ई-कॉमर्स प्लगइन्स में से एक है जो उनके बाजार पर समर्थित एक विषय है।

9. Reviving Your Theme:

 अपने प्रीमियम विषयों को विशेष रूप से प्रीमियम सदस्यता साइट ग्राहकों को मुफ्त में पेश करें।

10. Sell plugins on the market: 

एक प्रीमियम वर्डप्रेस प्लगइन बनाएँ और इसे CodeCanyon.net जैसे बाजारों में बेचें

11. Sell from admin panel: 

एक मुफ्त प्लगइन के अंदर एक प्रोमो लिंक डालकर अपने प्रीमियम प्लगइन्स को बढ़ावा दें।

12. Installation: 

स्थापना और चार्ज के लिए एक मुफ्त प्लगइन अलग से। मुफ्त प्लगइन्स के लिए प्रीमियम इंस्टॉलेशन प्रदान करने के बारे में और पढ़ें।


13. Sell plugins on your website: 

एक प्रीमियम वर्डप्रेस प्लगइन बनाएँ और इसे अपनी वेबसाइट पर बेचें।

14. Sell Add-Ons: 

पूरी तरह से चित्रित प्लगइन बनाने के बजाय, अलग से बेचने के लिए छोटे ऐड-ऑन प्लगइन्स बनाएं।

15. Accept Add-ons:

अपने लोकप्रिय प्लगइन्स की सुविधाओं का विस्तार करने के लिए प्रीमियम ऐड-ऑन प्लगइन्स बनाने के लिए तीसरे पक्ष के डेवलपर्स को आमंत्रित करें। यदि आपने इसे अपनी वेबसाइट से बेचा है, तो आप उन ऐड-ऑन प्लगइन्स की बिक्री का प्रतिशत भी ले सकते हैं।

16. Develop Add-ons: ऐड-ऑन विकसित करें:

लोकप्रिय प्लगइन्स के लिए ऐड-ऑन प्लगइन्स (एक्सटेंशन) बनाएं और इसे अपने मार्केटप्लेस पर बेच दें। उदाहरण के लिए, Woocommerce लोकप्रिय WoCommerce प्लगइन्स के लिए ऐड-ऑन विकसित करने के लिए तीसरे पक्ष के डेवलपर्स को आमंत्रित करता है। यहाँ Vocomers के लिए एक्सटेंशन विकसित करने का तरीका बताया गया है।


17. Sell Upgrade: 

एक मुफ्त थीम या प्लगइन बनाएं और इसे WordPress.org आधिकारिक रिपॉजिटरी में अपलोड करें। मुक्त उत्पादों का उपयोग करके मालिकाना संस्करण का प्रचार करना और मालिकाना संस्करण को बेचकर पैसा कमाना।

18. Dial: 

अन्य प्लगइन लेखकों के साथ नेटवर्क और एक सौदे के तहत अपने दोनों प्लगइन्स को बेच दें।

19. Affiliate Marketing to Customers:

 अपने ग्राहकों को, जिन्होंने आपको काम पर रखा है, को प्रीमियम प्लगइन्स को बढ़ावा देकर संबद्ध कमीशन कमाएँ। इस पोस्ट में, बताते हैं कि क्यों आपको क्लाइंट साइट पर इसे स्थापित करने के लिए अपने लाइसेंस कुंजी का उपयोग करने के बजाय अपने क्लाइंट को प्रीमियम प्लग-इन को बढ़ावा देना चाहिए।


20.Premium Support: 

 एक फ्री प्लगइन बनाएं और पेड सपोर्ट प्रदान करें।
Create a free plugin and provide paid support.

21.Freemium SaaS plugin:

 एक फ्री प्लगइन बनाएं और पेड सपोर्ट प्रदान करें।


22. Crowdfunding: 

क्या groundbreaking WordPress project के बारे में कोई विचार है? फिर, Kickstarter.com जैसे क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करके प्रोजेक्ट के लिए पैसे की तलाश क्यों नहीं की गई?

23. Login Customization:

  अपनी अनूठी आवश्यकता के अनुसार ग्राहक के लिए अपना निःशुल्क प्लगइन कस्टमाइज़ करें।

24. Confirm Money-Back Guarantee:

मनी-बैक गारंटी की पुष्टि करें: सीमित समय के मनी-बैक गारंटी के साथ एक प्लगइन बेचें।

25. Create a Portfolio:

 एक पोर्टफोलियो बनाएं: कई डेवलपर्स अपने पोर्टफोलियो को बढ़ावा देने के लिए मुफ्त में थीम और प्लगइन्स का निर्माण करते हैं। यह रणनीति उन्हें अपने ग्राहकों को प्रीमियम-मूल्य वाली सेवाओं को बढ़ावा देने में मदद करती है।


26. Different pricing packages: 

विभिन्न मूल्य निर्धारण पैकेज: एक अलग मूल्य निर्धारण पैकेज के साथ एक प्रीमियम थीम बनाएं। OptimizePress विभिन्न मूल्य निर्धारण पैकेजों के तहत थीम बेचने का एक उदाहरण है।


27. Extended License: 

विस्तारित लाइसेंस: अपने WordPress उत्पादों के लिए एक विस्तारित लाइसेंस बेचकर, आप एक खरीदार को अपने स्वयं के उत्पादों पर उपयोग करने के साथ-साथ बिक्री के लिए उत्पाद को सूचीबद्ध करने की अनुमति दे रहे हैं। आमतौर पर, एक नियमित लाइसेंस और एक विस्तारित लाइसेंस के बीच एक बड़ा मूल्य अंतर होगा। उदाहरण के लिए, इस लोकप्रिय वर्डप्रेस टेम्पलेट का एक नियमित लाइसेंस Themeforest.net पर $ 49 में बेचा जाता है, जबकि एक विस्तारित लाइसेंस $ 2450 में बेचा जाता है।

28. Select a WP-Database Expert:

एक WP- डेटाबेस विशेषज्ञ का चयन करें: एक वर्डप्रेस कंपनी में एक डेटाबेस विशेषज्ञ बनें। आपके पास उत्कृष्ट प्रोग्रामिंग कौशल होना चाहिए और MySQL जैसे ओपन सोर्स डेटा सिस्टम में कुशल होना चाहिए।

29. Website Review: 

वेबसाइट की समीक्षा: एक वर्डप्रेस वेबसाइट की समीक्षा की पेशकश करें और ग्राहकों को अपने एसईओSEO  और UXयूएक्स को बेहतर बनाने में मदद करें।

30. Product Review: 

उत्पाद की समीक्षा: यदि आप वर्डप्रेस को भीतर से जानते हैं और कुछ लोकप्रिय वर्डप्रेस उत्पादों का निर्माण किया है, तो आप सशुल्क पासवर्ड समीक्षाओं की पेशकश कर सकते हैं।

31.Conversion Review:

 रूपांतरण समीक्षा:

  वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए रूपांतरण दरों की समीक्षा करें और अपने ग्राहकों को रूपांतरण दरों को अनुकूलित और बढ़ाने में मदद करें।

32. Become a WordPress Developer:

 वर्डप्रेस डेवलपर बनें: एक डेवलपर के रूप में वर्डप्रेस आधारित कंपनी से जुड़ें। PHP में प्रवीणता और HTML, CSS और JavaScript की एक मजबूत समझ की आवश्यकता है।यहां अतिरिक्त जानें: एक उच्च वर्डप्रेस डेवलपर बनने का तरीका।

33. Search WordPress Jobs at Jobs.ordPress.net:

 WordPress नौकरियां Jobs.ordPress.net पर खोजें: क्या आप एक वर्डप्रेस विशेषज्ञ हैं? इन श्रेणियों के अंतर्गत नौकरियों के लिए खोज और आवेदन करें। इन श्रेणियों के तहत: डिजाइन, विकास, प्रवासन, लेखन आदि।

34.Support Engineer:

 सहायक अभियंता: वर्डप्रेस कंपनियां सक्रिय रूप से उम्मीदवारों को खोजने और लाइव या ईमेल समर्थन प्रदान करके अपने उपयोगकर्ताओं की मदद करने के लिए एक सहायता दस्तावेज तैयार करती हैं।

35. Find WordPress Jobs at WPHired.com:

 WPHired.com पर वर्डप्रेस नौकरियां खोजें: WPHired.com पर अंशकालिक या पूर्णकालिक वर्डप्रेस नौकरी के अवसर खोजें। आप डिजाइन, विकास, प्रवासन और लेखन श्रेणियों में नौकरी पा सकते हैं।

36.Mobile developer: 

मोबाइल डेवलपर:जैसे-जैसे वेब मोबाइल की ओर अधिक बढ़ रहा है, वर्डप्रेस कंपनियों में मोबाइल ऐप डेवलपर्स की भारी मांग है।

37.Theme Designer:

थीम डिजाइनर: यदि आप Photoshop, HTML और CSS में अच्छे हैं, तो आप एक डिजाइनर के रूप में WordPress टीम में शामिल होने के लिए एक अच्छा फिट हो सकते हैं।

38.UI Designer:

 UI डिज़ाइनर: वर्डप्रेस कंपनी में यूजर इंटरफेस डिजाइनर बनें

39.Recommended Reading: 

अनुशंसित पाठ:UI डिज़ाइनर बनना। वर्डप्रेस यूआई के साथ एकीकरण: मूल बातें।

40. Sell WordPress Templates:

 वर्डप्रेस टेम्पलेट बेचें: वर्डप्रेस थीम टेम्प्लेट , स्क्रिप्ट और फ़ंक्शन का एक पूरा संग्रह है, जो आपकी वर्डप्रेस साइट की त्वचा के रूप में खड़ा है, जबकि वर्डप्रेस टेम्पलेट एक वेब पेज के एक हिस्से को परिभाषित करता है। जैसे index.php, single.php डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस टेम्पलेट है। आप अपनी साइट पर या Themeforest.net जैसे मार्केटप्लेस पर वर्डप्रेस टेम्पलेट बेचकर पैसा कमा सकते हैं


41.Checker:

 परीक्षक बनें: वर्डप्रेस थीम कंपनी का गुणवत्ता आश्वासन परीक्षक बनें।

42. Join a Startup as a Startup Expert:

 स्टार्टअप एक्सपर्ट के रूप में एक स्टार्टअप से जुड़ें: स्टार्टअप के लिए काम करने के इच्छुक हैं? आप यहां स्टार्टअप से संबंधित वर्डप्रेस जॉब पा सकते हैं।

43.Blog Setup:

 ब्लॉग सेटअप: एक वर्डप्रेस ब्लॉग सेटअप सेवा प्रदान करें जिसमें वर्डप्रेस स्थापित करना, एक डोमेन नाम स्थापित करना और आवश्यक वर्डप्रेस प्लग इन स्थापित करना शामिल है।

44. See a service:

 एक सेवा देखें: आपको ऐसा नहीं करना चाहिए जो आपके लिए अच्छा नहीं है, यदि आप एक डेवलपर हैं, तो आप अपने दोस्त को डिजाइनिंग सेवाएं क्यों नहीं देते हैं और रेफरल के लिए कमीशन कमाते हैं।

45. Blog migration services:

 ब्लॉग माइग्रेशन सेवाएं: ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों के बीच स्विच करना आम है। अपने ग्राहकों को ब्लॉग माइग्रेशन सेवाएं देकर पैसे कमाएँ। Blogger.com से WordPress और WordPress.com से Self Hosted WordP पर जाना सीखें

46.Maintenance Service: 

रखरखाव सेवा: एक वर्डप्रेस रखरखाव सेवा प्रदान करें। यहां विभिन्न वर्डप्रेस रखरखाव सेवाओं के बारे में जानें।

47.SEO Services:

एसईओ सेवाएँ: वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए विशेष रूप से एसईओ सेवाएं प्रदान करें। वर्डप्रेस विशिष्ट एसईओ सेवाओं की पेशकश करके Tom Dupusix एक full-time income बनाता है।WP के लिए PSD: वर्डप्रेस थीम के विकास के लिए PSD की पेशकश करें।

48.Design and Development: 

आकार और विकास: अनुकूलित थीम डिज़ाइन और विकास सेवाएं प्रदान करें।

49.Plugin Development:

 प्लगइन विकास: अनुकूलित प्लगइन डिजाइन और विकास सेवाओं की पेशकश।

50.Landing Pages:

लैंडिंग पृष्ठ: अनुकूलित वर्डप्रेस विशिष्ट लैंडिंग पेज डिजाइन और स्थापना सेवाएं प्रदान करे।

51.Retainer Agreement:

 अनुचर समझौते: अपने नियमित ग्राहकों को अपने वर्डप्रेस वेबसाइट और होस्टिंग को बनाए रखने के लिए एक अनुचर समझौते के लिए साइन अप करें।

52.WordPress-Nginx Setup:

 WordPress-Nginx सेटअप: Nginx सर्वर को इसकी उच्च दक्षता के लिए जाना जाता है। Nginx सर्वर पर एक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन पेश करें।

53. Create a gig on Fiverr.com:

 Fiverr.com पर एक गिग्स बनाएँ: Fiverr.com पर वर्डप्रेस संबंधित गिग्स बेचें।

54. Provide services on Codeable.io:

 Codeable.io पर सेवाएं प्रदान करें: Codeable.io पर अपना प्रोफ़ाइल बनाएं और उस पर वर्डप्रेस बेचना शुरू करें।

55. List the services on Envato Studio:

 Envato Studio पर सेवाओं की सूची बनाएँ: Envato Studio पर अपनी वर्डप्रेस सेवाओं को सूचीबद्ध करें और बेचें। मूल वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन से लेकर एडवांस्ड थीम कस्टमाइज़ेशन तक, आप किसी भी वर्डप्रेस सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं।

56.Bidding site: 

बोली-प्रक्रिया साइट: Upwork.com जैसी बोली साइटों पर अपने फ्रीलांसिंग करियर की शुरुआत करें।

57.Remote job: 

दूरस्थ नौकरी:  RemoteOK.io या WeWorkRemotely.com जैसी वेबसाइटों से दूरस्थ वर्डप्रेस नौकरियों का पता लगाएं |

58. Turn your blog into a WordPress Service Hub: 

अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस सर्विस हब में बदलें: आपको WordPress से संबंधित सेवाओं की पेशकश करने के लिए एक डेवलपर होने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप थोड़ी देर के लिए वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप वर्डप्रेस में कुछ अच्छा कर रहे होंगे, हो सकता है कि यह एक WP ब्लॉग सेट कर रहा हो या एक होस्ट से दूसरे में ब्लॉग को स्थानांतरित कर रहा हो। आप जो भी अच्छा कर रहे हैं, उसे अपने ब्लॉग पर प्रस्तुत करके पैसा कमा सकते हैं।

59.Upsell:

अपसैल: अपस्लिंग आपके मौजूदा ग्राहकों के लिए ऐड-ऑन सेवाओं या उत्पादों को बेचने की एक प्रक्रिया है। उदाहरण के लिए, यदि किसी ने आपको डिजाइन करने के लिए काम पर रखा है, तो आप उन्हें विकास के लिए भी काम पर रखने के लिए मना सकते हैं।

60. Create a membership site:

 एक सदस्यता साइट बनाएँ: अपने WordPress साइट को सदस्यता साइट में बदलकर पैसा कमाएं। यहां वर्डप्रेस के साथ एक लाभदायक सदस्यता साइट शुरू करने के लिए सही गाइड है। प्रेरणा के लिए, पढ़ें कि आपके लिए पहले 1000 भुगतान करने वाले ग्राहक कैसे प्राप्त करें

61. Sell WordPress Development Courses:

 वर्डप्रेस विकास पाठ्यक्रम बेचें: अपनी खुद की वेबसाइट जैसे Pippinsplugins.com पर वर्डप्रेस कोर्स बेचें

62.Ebook: 

ईबुक: एक वर्डप्रेस ebook की पेशकश करें और इसे अपनी वेबसाइट पर बेच दें

63. Video: 

वीडियो: YouTube पर प्रीमियम वर्डप्रेस वीडियो बेचें।

64. Sponsored Review: 

प्रायोजित समीक्षा: अपने ब्लॉग पर वर्डप्रेस उत्पादों के लिए पेड रिव्यू लिखें। WP मेयर अपने ब्लॉग पर प्रायोजित पोस्ट / समीक्षा प्रकाशित करने के लिए $ 99 प्रति पोस्ट करता है।

65. Lynda.com: 

Lynda.com: Lynda.com पर वर्डप्रेस प्रशिक्षण वीडियो प्रदान करें।

66. Blocker on Tuts +: 

Tuts + पर अवरोधक: एक वर्डप्रेस प्रशिक्षक के रूप में टट्स + से जुड़ें। आप यहां + पर प्रशिक्षक बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।


67. Monetization:

मुद्रीकरण: अपने स्वयं के होस्ट किए गए वर्डप्रेस ब्लॉग का निर्माण करें और इसे विज्ञापनों के साथ मुद्रीकृत करें।

68. Make Money with WordAds:

 WordAds के साथ पैसे कमाएँ: WordPress.com पर ब्लॉगिंग? WordAds के साथ अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण कैसे करें?

69. Affiliate products Marketing:

संबद्ध उत्पाद विपणन: सहबद्ध उत्पादों का उपयोग करके वर्डप्रेस उत्पादों को बढ़ावा देकर पैसा कमाएं।

70.Udemy: 

Udemy: Udemy.com पर एक वर्डप्रेस पाठ बनाएँ

71.Premium Tutorial + on Tuts: 

प्रीमियम ट्यूटोरियल + टट्स पर: Tuts Plus पर एक प्रीमियम वर्डप्रेस ट्यूटोरियल बनाएँ। आप यहां + पर वर्डप्रेस ट्यूटोरियल बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

72.Full-time Freelance Ghost Blogger: 

Full-time फ्रीलांस घोस्ट ब्लॉगर: WordCandy पर वर्डप्रेस फ्रीलांस ब्लॉगर बनए ।

73.Part-Time Content Contributors: 

Part-Time सामग्री योगदानकर्ता बनें: एक part-time वर्डप्रेस ब्लॉग योगदानकर्ता बनें। Smashing Magazine, CrazyLeaf, और InstantShift कुछ महान साइटें हैं जो वर्डप्रेस लेख लिखने के लिए भुगतान करती हैं।

74.Resale Hosting:

 Resale होस्टिंग: यदि आपका client एक विश्वसनीय वर्डप्रेस होस्ट की तलाश में है, तो आप या तो अपने affiliate hosting  भागीदारों को बढ़ावा दे सकते हैं या उन्हें वर्डप्रेस होस्टिंग के लिए फिर से बेचना कर सकते हैं।

75. Install plug-ins on the client's site:

 ग्राहक की साइट पर प्लग-इन स्थापित करें: अपने ग्राहकों को लाइसेंस प्राप्त प्लग-इन स्थापित करें, ताकि बाद में उन्हें आपकी सेवाओं की आवश्यकता हो।

76.Consulting:

 परामर्श: अपने ग्राहकों को प्रीमियम वर्डप्रेस परामर्श सेवाएं प्रदान करें।

77.Seller:

 विक्रेता: विभिन्न वर्डप्रेस मार्केटप्लेस पर एक विक्रेता बनें।

78. Sell   OptimizePress Templates:

OptimizePress टेम्पलेट बेचें: OptimizePress WordPress विषय का उपयोग करके एक अच्छी तरह से संरचित सुविधा संपन्न लैंडिंग पृष्ठ बनाना मुश्किल हो सकता है। यहाँ OptimizePress टेम्पलेट आता है।  OP templates उपयोगकर्ताओं को ऑप्टिमाइज़प्रेस प्लेटफॉर्म पर आसानी से इसे अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं। OptimizePress मार्केटप्लेस पर OptimizePress टेम्पलेट बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं।

79. Provide your service on OptimizePress.com:

 OptimizePress.com पर अपनी सेवा प्रदान करें:
  क्या आप OptimizePress प्लेटफ़ॉर्म पर लैंडिंग पृष्ठ और सदस्यता साइटें बनाने में अच्छे हैं? फिर, OptimizePress.com पर अपनी सेवा देकर पैसे कमाएँ।

80. Resell a SaaS plugin:

 एक  SaaS plugin फिर से बेचना: आपके परामर्श पैकेज के एक भाग के रूप में, आप अपने ग्राहकों के लिए एक प्लगइन फिर से बेचना कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप wholesale pricing निर्धारण सौदों के लिए प्लगइन्स प्राप्त कर सकते हैं।

81. Provide free service for an affiliate sale: 


एक affiliate sale के लिए मुफ्त सेवा प्रदान करें: सैयद बाल्की एक मुफ्त होस्टिंग ब्लॉग सेटअप प्रदान करता है और एक वर्डप्रेस होस्टिंग खाते की एक संबद्ध बिक्री के लिए WordPress.com से स्वयं-होस्टिंग के लिए मुफ्त ब्लॉग माइग्रेशन सेवा प्रदान करता है। यह नौसिखिए ब्लॉगर्स और सैयद दोनों के लिए एक जीत की रणनीति है। नौसिखिए ब्लॉगर्स जीतते हैं क्योंकि सेटअप मुफ्त में आता है और सैयद जीतता है क्योंकि यह उसे एक affiliate के रूप में पैसा बनाने में मदद करता है।

82.SaaS Software:

SaaS सॉफ्टवेयर: हैलो और रैफलकॉप्टर जैसे सास सॉफ्टवेयर का निर्माण करें और इसे वर्डप्रेस ग्राहकों को बेच दें।

83. Forums: 

मंच बनाएं: bbpress के साथ सदस्यता-आधारित वर्डप्रेस फ़ोरम बनाएं

84. Niche Social Networks:

Niche सोशल नेटवर्क: BuddyPress के साथ एक प्रीमियम Niche सोशल नेटवर्क बनाएं।

85. E-commerce:

 ई-कॉमर्स: WordPress के साथ एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाएं जिसमें Woocommerce प्लगइन का उपयोग किया जाए और अपनी साइट से उत्पाद बेचकर पैसे कमाएं।

86. Microblogging: 

माइक्रोब्लॉगिंग: एक P2 विषय के साथ एक niche-specific माइक्रोब्लॉगिंग साइट बनाएं।

87. Start a WP Job Board:

 WP जॉब बोर्ड शुरू करें: WPJobBoard के साथ एक जॉब बोर्ड वेबसाइट बनाएं और अपनी साइट पर जॉब लिस्टिंग के लिए पैसे कमाएं।

88. Start a WP coupon site: 

WP कूपन साइट शुरू करें: Magic WP कूपन के साथ एक कूपन वेबसाइट बनाएं और paid dealsऔर affiliate marketing बेचकर पैसा कमाना शुरू करें।

89.Plugin Marketplace:

प्लगइन मार्केटप्लेस: एक प्लगइन मार्केटप्लेस बनाएं और अपनी निर्देशिका में प्लगइन्स अपलोड करने के लिए डेवलपर्स को आमंत्रित करें।

90. Sell a WordPress company:

एक WordPress कंपनी बेचें: लाभ के लिए अपनी वर्डप्रेस कंपनी बेचें। वास्तव में, इन दिनों वर्डप्रेस कंपनियों को बेचना बहुत आम है। इस साल की शुरुआत में, वूटहेम वर्डप्रेस मूल कंपनी स्वचालित में शामिल हो गई।

91. Sell website:

वेबसाइट बेचें:Flippa.com पर अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट बेचें।

92.Appointments:

 नियुक्ति: WooCommerce Booking जैसे प्लगइन्स का उपयोग करके अपनी वर्डप्रेस साइट पर अपॉइंटमेंट्स बेचें

93.Magazines monetize:

पत्रिकाएं मुद्रीकृत करें: एक ऑनलाइन पत्रिका बनाएं और इसे विज्ञापनों के साथ मुद्रीकृत करें।


94.Sell Design  package :

डिजाइन पैकेज बेचें: वर्डप्रेस साइट के लिए एक डिज़ाइन, आइकन या ग्राफिक्स पैकेज बेचें।

95.Seed Funding: 

सीड फंडिंग: अपने ग्राउंडब्रेकिंग उत्पाद को विकसित करने के लिए सीड फंडिंग स्वीकार करें। 

96.Pre-booking:

 प्री-बुकिंग: प्रमोशन बनाएं और डेवलपमेंट स्टेज में होने पर भी प्लगइन्स या थीम बेचना शुरू करें।

97.WordPress Coaching:

 वर्डप्रेस कोचिंग: अपने छात्रों को वर्डप्रेस कोचिंग प्रदान करें और एक पूर्णकालिक आय बनाएं।

98.Internships applications:

 इंटर्नशिप अनुप्रयोग: वर्डप्रेस कभी-कभी इंटर्नशिप एप्लिकेशन को स्वीकार करता है। वर्डप्रेस भी Google  Summer of Code का एक regular partner है, जो Google द्वारा प्रायोजित एक छात्र इंटर्नशिप कार्यक्रम है। यहाँ Google समर ऑफ़ कोड प्रोग्राम का codex page  है।

99.Become Mentor: 

 गुरु बनें: Google समर कोड के लिए एक वर्डप्रेस संरक्षक बनें।

100.WPMUdev: 

WPMUdev: WPMU देव जॉब बोर्ड में वर्डप्रेस फ्रीलांस नौकरी खोजें।

101.Sell Developer License: 

डेवलपर लाइसेंस बेचें:अपने प्लगइन के लिए एक डेवलपर लाइसेंस बेचें जो उपयोगकर्ताओं को असीमित संख्या में साइटों पर इसे स्थापित करने की अनुमति देता है।


मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको भविष्य में WordPress से पैसे कमाने में मदद करेगी। यदि आपके पास इस पोस्ट से जुड़े कोई प्रश्न हैं, तो comments करने में संकोच न करें | अगर इस पोस्ट को आप वास्तव में पसंद करते हैं तो फेसबुक, Google +,ट्विटर आदि पर अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को साझा करें।


What are you going to do?

Post a Comment

0 Comments